Menu

 


‘हाइप’ के अनुकूल रहा है ‘क्लाउड’

लंदन : टाटा कम्युनिकेशन के एक सर्वे के जरिए पता चला है कि 500 से ज्यादा कर्मचारियों वाले संस्थान क्लाउड कंप्यूटिंग से अच्छा-खासा लाभ देख रहे हैं। 85% का कहना है कि क्लाउड उद्योग हाइप के अनुकूल रहा है जबकि 23 प्रतिशत ने माना कि क्लाउड उनकी अपेक्षाओं से आगे निकल चुका है।  

सर्वेक्षण के मुताबिक यह इस बात का सबूत है कि उपक्रमों ने सकारात्मक राय बनाई है और क्लाउड सेवाओं का उपयोग करते हुए उन्हें लाभ हुए हैं। 83% उपक्रमों का मानना है कि उन्हें ऐसे लाभ हुए हैं जिसकी उम्मीद उन्होंने नहीं की थी। सर्वेक्षण में भाग लेने वालों ने इनमें जिसे सबसे पसंदीदा कहा वह इस प्रकार है - उत्पादकता बढ़ना (69%), डाटा तक बेहतर पहुंच (65%) और लागत में कटौती (63%)।

सर्वेक्षण के नतीजों से यह भी पता चला कि 2024 तक ऑफ प्रेमिसेज (परिसर से अलग) भंडारण परिसर के विकल्पों से बढ़ जाएगा और उपक्रमों का अनुमान है कि अगले 10 वर्ष में औसतन 58 प्रतिशत डाटा और कंप्यूटर का काम क्लाउड में रखा जाएगा जो इस समय 28 प्रतिशत है। यह पूछे जाने पर कि उनके आईटी प्रावधानों में कितना निजी क्लाउड में रखा जाएगा, खासतौर से 2024 तक - तो सर्वेक्षण में भाग लेने वालों ने अनुमान जताया कि यह औसतन 52 प्रतिशत रहेगा। इस तरह, निजी क्लाउड स्टोरेज के प्रभुत्व पर रोशनी पड़ती है। हालांकि, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 94% लोगों ने कहा कि अगर पब्लिक क्लाउड से कनेक्शन ज्यादा अनुमान लगाने योग्य है तो हाइब्रिड क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल को अपनाए जाने की संभावना ज्यादा है।

इसके अलावा, अनुसंधान से यह संकेत मिलता है कि एंटरप्राइजेज क्लाउड की तैनाती से प्रतिस्पर्धी लाभ को महसूस कर रहे हैं। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले करीब दो तिहाई (65%) लोगों ने कहा कि क्लाउड के उपयोग से टेक्नोलॉजी को ऐक्सेस करने की रफ्तार बढ़ गई है। कारोबारी प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने के लिहाज से दो तिहाई से ज्यादा (67%) ने महसूस किया है कि क्लाइंट्स और पार्टनर्स के लिए डिलीवरी समय कम हुआ है। 54 प्रतिशत की राय में नए बाजार या भौगोलिक क्षेत्रों में डिलीवरी का समय कम हुआ है। 

Media

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.