Menu

 


जानिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से जुड़ी पांच प्रमुख बातें

जानिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से जुड़ी पांच प्रमुख बातें

जानिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से जुड़ी पांच प्रमुख बातेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक औपचारिक समारोह में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया। यहां हम आपको बता रहे हैं इस स्मारक से जुड़ी पांच प्रमुख बातें।

1. राजधानी नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक,हमारे उन जवानों के लिए एक श्रद्धांजलि हैजिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। यह स्मारक उन सैनिकों का भी स्मरण करता है जिन्होंने विभिन्न शांति मिशनों और अराजकताविरोधी अभियानों में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

2. राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के विन्यास में चार संकेंद्री वृत्त शामिल हैं,जिनके नाम हैं'अमर चक्र', 'वीरता चक्र', 'त्याग चक्र' और'रक्षक चक्र'।

3. स्मारक परिसर में एक केंद्रीय चतुष्कोण स्तंभ,एक शाश्वत लौ,और भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना द्वारा लड़ी गई प्रसिद्ध लड़ाइयों को दर्शाती हुई छह कांस्य भित्ति चित्र भी शामिल हैं।

4. परम वीर चक्र के21पुरस्कार विजेताओं की अर्द्धप्रतिमा परम योद्धा स्थान पर लगाई गई हैं। इनमें तीन जीवित पुरस्कार विजेता सूबेदार बाना सिंह, सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव और सूबेदार संजय कुमार भी शामिल हैं।

5. यह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कृतज्ञ राष्ट्र की सामूहिक आकांक्षा का प्रतिनिधित्व करता है।  

Last modified onWednesday, 17 April 2019 20:32
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.