Logo
Print this page

राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय अब शाम में भी खुलेगा

राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय अब शाम में भी खुलेगा

नई दिल्ली : राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय सप्‍ताह के अंतिम दिन आगंतुकों के लिए शाम छह बजे से रात्रि नौ बजे तक खुला रहेगा।

राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय दिल्‍ली एनसीआर में पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण है। चाणक्यपुरी डिप्‍लोमेटिक एन्‍क्‍लेव में 11 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय रेलवे की पुरानी यादों को ताजा करता है। इसमें रेलवे के पुराने दिनों के 75 से अधिक वास्‍तविक प्रदर्शनियों का संग्रह है।

आगंतुक इंडोर गैलरी, संगीत फव्‍वारा और प्रदर्शनियों की बहुरंगी प्रकाश व्‍यवस्‍था का आनंद ले सकते हैं। प्रवेश द्वार, ट्वॉय ट्रेन स्‍टेशन तथा आसपास के क्षेत्र को विशेष रोशनी से सजाया गया है। इसके अतिरिक्‍त ‘द रेल्स’ रेस्‍तरां में बुफे डिनर में स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन उपलब्‍ध होंगे। इस रेस्‍तरां की डिजाइन सीएसएमटी मुम्‍बई के विश्‍व विरासत भवन के केन्‍द्रीय गुंबद की प्रतिकृति रूप में है। इसे पूर्ववर्ती राज्‍य रेलवे के चिह्नों के साथ सजाया गया है।

ध्यान रहे, केन्‍द्रीय रेल तथा कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे संग्रहालय देखने आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए संग्रहालय को शाम में भी खोलने का निर्देश दिया था। इसी के अनुसार विस्‍तृत प्रबंध किए गए हैं।

हाल में राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय के आगंतुकों के लिए 30 प्रतिशत डिस्‍काउंट के साथ कॉम्‍बो टिकट (डायमंड और गोल्‍ड) भी प्रारंभ किया गया है। राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय के व्‍यापक नवीकरण का कार्य साल 2015 में शुरू किया गया था। इसकी अनेक नई विशेषताएं आभासी कोच सिमुलेटर, डीजल और भाप इंजन सिमुलेटर तथा नई इंडोर गैलरी बाद में शामिल की गई।

Developed By Rajat Varshney | Conceptualized By Dharmendra Kumar | Powered By Mediabharti Web Solutions | Copyright © 2018 Mediabharti.in.