Menu

 


जानिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से जुड़ी पांच प्रमुख बातें

जानिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से जुड़ी पांच प्रमुख बातेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक औपचारिक समारोह में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया। यहां हम आपको बता रहे हैं इस स्मारक से जुड़ी पांच प्रमुख बातें।

Read more...

देखें जोधपुर के माचिया पार्क के शानदार नजारे

देखें जोधपुर के माचिया पार्क के शानदार नजारेवन्य जीवन में रुचि रखने वाले लोगों को जोधपुर के माचिया पार्क में एक बार अवश्य जाना चाहिए। जोधपुर स्टेशन से करीब साढ़े आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है माचिया पार्क। यहां निजी गाड़ी, कैब या ऑटो से जाया जा सकता है।

Read more...

करिए जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय की सैर

करिए जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय की सैरउम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय जोधपुर के शाही परिवार द्वारा इस्तेमाल की गई प्राचीन वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करता है। इस संग्रहालय में प्राचीन वस्तुओं, घड़ियों, बर्तनों, तस्वीरों और शिकार के बाद मिली ट्राफियों का प्रदर्शन किया गया है।

संग्रहालय की लॉबी में सजावट, लेखन आदि के काम में आने वाली मेजें बड़े करीने से रखी गई हैं, जो तत्कालीन काष्ठ कला का अनुपम उदाहरण हैं। बलुआ पत्थर से बना यह अतिसमृद्ध भवन वर्तमान में भी पूर्व शासकों का निवास स्थान है, जिसके एक हिस्से में एक होटल का परिचालन किया जाता है और बाकी के हिस्से में संग्रहालय बनाया गया है।

यह अनूठा संग्रह जोधपुर के शाही वैभव का अहसास कराता है। जोधपुर रेलवे स्टेशन से भवन की दूरी करीब पांच किलोमीटर है। यहां आप सड़क मार्ग से आसानी से आ सकते हैं। रेलवे स्टेशन से गाड़ी, कैब या ऑटो के जरिए भी यहां आया जा सकता है।

वीडियो देखें

Read more...

जोधपुर के मेहरानगढ़ किले की रोमांचक यात्रा

कुमार आकाशजोधपुर स्थित मेहरानगढ़ का किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। इस किले का निर्माण राव जोधा ने करवाया था। यह किला शहर से लगभग 410 फुट की ऊंचाई पर स्थित है।

Read more...

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.