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त्योहारों के बाद अब ऐसे सुधारें सेहत

त्योहारों के बाद अब ऐसे सुधारें सेहत

त्योहारों के बाद अब ऐसे सुधारें सेहतत्योहारों के मौसम में सबसे पहले सेहत की अनदेखी होती है। खाना और पीना बिगड़ जाता है। अंधाधुंध भागमभाग थका डालती है और हवा में फैले प्रदूषण की अनदेखी तो आप कर ही नहीं सकते। दूसरी ओर, अब ठंड का मौसम भी दस्तक दे चुका है तो अब जरूरत है अपनी बिगड़ी  दिनचर्या को दुरुस्त करने की। यहां हम आपको कुछ ऐसे सुझाव दे रहे हैं जिनके जरिए न केवल आपकी सेहत बनी रहेगी बल्कि आप आने वाले ठंडे मौसम का भरपूर मजा भी ले सकेंगे ।

अल्कोहल,कॉफी,धूम्रपान, शोधित चीनी और ज्यादा वसा शरीर में विषैले तत्वों की मात्रा को बढ़ाते हैं। इससे शरीर की कार्यप्रणाली गड़बड़ाने लगती है। इसलिए, इनसे उचित दूरी बनाए रखें।

खूब पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। एक अच्छे खाने में60फीसदी तरल और 40 फीसदी ठोस पदार्थ होना चाहिए।

खूब मौसमी फल खाएं और जूस पिएं। पपीता, अनन्नास और खीरे का जूस आंतों की सफाई करता है लेकिन अंगूर का रस न पीएं। यह सफाई की प्रक्रिया को रोकने का काम करता है।

खूब सब्जियां खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां,फूलगोभी,पत्तागोभी, शलजम, प्याज और ब्रोकली का भरपूर सेवन करें। कम मसालेदार और उबली हुई सब्जियों को प्रमुखता दैं।

अलसी,तिल,सूरजमुखी और कद्दू के बीजों का सेवन करें। इनसे न केवल शरीर को ताकत मिलेगी बल्कि जरूरी पोषक तत्वों के भी ये बड़े स्रोत हैं।

दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें। इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है।

भोजन के साथ सलाद,दही,छाछ और सूप जरूर लें।

हल्के-फुल्के नाश्ते के तौर पर केला,मखाना या पोहा आदि लिया जा सकता है ।

 

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