Menu

 


जनऔषधि केन्‍द्रों पर ढाई रुपये में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

जनऔषधि केन्‍द्रों पर ढाई रुपये में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

सैनिटरी नेपकिननई दिल्ली : अब किफायती सैनिटरी नैपकिन देशभर के 3600 से अधिक जनऔषधि केन्द्रों पर उपलब्‍ध होंगे।

Read in English: Affordable Sanitary Napkin ‘Janaushadhi Suvidha’ Launched

केन्‍द्रीय रसायन एवं उवर्रक राज्‍य मंत्री मनसुख एल. मंडाविया ने प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के त‍हत पर्यावरण अनुकूल सैनिटरी नैपकिन ‘जनऔषधि  सुविधा’ की शुरुआत की।

केन्‍द्रीय रसायन एवं उवर्रक तथा संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने विश्‍व महिला दिवस 8 मार्च, 2018 को किफायती दर पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्‍ध कराने का वादा किया था।

मंडाविया ने कहा कि विश्‍व पर्यावरण दिवस पर ये सभी महिलाओं के लिए तोहफा है। यह विशिष्‍ट उत्‍पाद किफायती और सुविधाजनक होने के साथ-साथ नष्‍ट करने में भी आसान है। इस उत्‍पाद से स्‍वच्‍छता, स्‍वास्‍थ्‍य और सुविधा सुनिश्चित होगी।

मंडाविया ने बताया कि बाजार में उपलब्‍ध सैनिटरी नैपकिन प्रति पैड आठ रुपये का आता है, जबकि सुविधा नैपकिन महज ढाई रुपये का है। इससे महिलाओं के बीच व्‍यक्तिगत स्‍वच्‍छता सुनिश्चित होगी।

राष्‍ट्रीय परिवार स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण 2015-16 के अनुसार 15 से 24 वर्ष की आयु की महिलाएं स्‍थानीय तरीके से बनाई गई सैनिटरी नैपकिन का इस्‍तेमाल करती है जबकि शहरों में 78 फीसदी महिलाएं स्‍वच्‍छ तरीकों का इस्‍तेमाल करती हैं। गांवों में केवल 48 फीसदी महिलाओं की पहुंच सैनिटरी नैपकिन तक है।

Last modified onTuesday, 05 June 2018 20:02
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.