Menu

 


धरती को बचाने की मुहिम में उठाने पड़ेंगे ये कदम

धरती को बचाने की मुहिम में उठाने पड़ेंगे ये कदमपिछले कुछ सालों में दुनिया ने विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं की विभीषिका झेली है। तूफान, आंधी, सुनामी, भूकंप, बाढ़, सूखा और जंगलों में आग की घटनाओं ने लोगों के सामने जलवायु परिवर्तन का भयावह रूप सामने रख दिया है। दुनिया के हर क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के कारण कठिन परिस्थितियां सामने आ रही हैं। अब सवाल यह है कि मानव सभ्यता इन आपदाओं से अपने आपको बचाने के लिए क्या-क्या कर सकती है। साल 2019 में दुनिया को इन आपदाओं से बचाने के लिए हमें ये छह कदम उठाने होंगे।

Read more...

बंगाल की खाड़ी के ऊपर छाया चक्रवाती तूफान फेठई का साया

 बंगाल की खाड़ी के ऊपर छाया चक्रवाती तूफान फेठई का सायाबंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम इलाके में चक्रवाती तूफान फेठई पिछले छह घंटों के दौरान 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

Read more...

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘गाजा’

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘गाजा’अंदरूनी तमिलनाडु के ऊपर चक्रवाती तूफान 'गाजा' पश्चिम की ओर बढ़ गया है और कमजोर होकर एक गहरे विक्षोभ में बदल गया। अगले 12 घंटों के दौरान इसके एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना है।

Read more...

प्रदूषण से बचने के लिए इन तीन बातों का रखें ध्यान

प्रदूषण से बचने के लिए इन तीन बातों का रखें ध्यानप्रदूषण का स्तर बढ़ने से अस्पतालों में सांस और दिल के मरीजों की संख्या लगभग 20 फीसदी का इजाफा हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण की वजह से हर साल 30 हजार लोगों की जान जा रही है। यहां हम बता रहे हैं कि लंबे समय तक प्रदूषित इलाकों में रहने से शरीर के अंगों पर क्या-क्या असर पड़ता है।

Read more...

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.