Menu

 


मानसून सामान्य रहने के आसार, 97 फीसदी वर्षा का अनुमान

मानसून सामान्य रहने के आसार, 97 फीसदी वर्षा का अनुमाननई दिल्ली : मौसम विभाग ने यहां जारी अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि पिछले दो सालों की तरह इस बार भी मानसून सामान्य रहेगा। मात्रा की दृष्टि से मानसून सीजन के दौरान कुल वर्षा दीर्घावधि औसत का 97 फीसदी रहने का पूर्वानुमान है।

Read more...

बेहतर जल प्रबंधन है आज की जरूरत

कहा गया है कि जल ही जीवन है। जल प्रकृति के सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है। कहने को तो पृथ्वी चारों ओर से पानी से ही घिरी है लेकिन मात्र 2.5% पानी ही प्राकृतिक स्रोतों - नदी, तालाब, कुओं और बावड़ियों-से मिलता है जबकि आधा प्रतिशत भूजल भंडारण है। 97 प्रतिशत जल भंडारण तो समुद्र में है। लेकिन, यह भी एक कड़वी सच्चाई है कि भारत जल संकट वाले देशों की सूची में मुहाने पर खड़ा है।

Read more...

गंगा स्वच्छता अभियान : उम्मीद से कम हो रहा है काम

गंगा स्वच्छता अभियान : उम्मीद से कम हो रहा है कामदेश की सबसे सम्मानित और राष्ट्रीय नदी गंगा अपना अस्तित्व बचाने के लिए चुनौतियों का सामना कर रही है। गंगा के अस्तित्व पर यह संकट बढ़ते शहरीकरण और औद्योगिकीकरण की वजह से पैदा होने वाले सीवेज, व्यापारिक प्रदूषण व अन्य प्रदूषणों की वजह से हुआ है।

Read more...

रेत में स्नान कर यमुना मैया की दुर्दशा पर जताया रोष

रेत में स्नान कर यमुना मैया की दुर्दशा पर जताया रोषआगरा : बिन पानी भी भला कोई जिंदगी हो सकती है? यमुना मैया की वर्तमान स्थिति देखें तो आप जवाब देने में लड़खड़ा जाएंगे। पानी की जगह यहां नालों की कीचड़, पॉलीथिन की गंदगी और शौच करते लोग नजर आएंगे। यमुना मैया की इस दुर्दशा पर यहां लोगों ने पानी की जगह रेत में स्नान कर रोष जताया। इसके उपरान्त हर रोज की तरह आरती की गई।  

Read more...

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.