Menu

 


मणिपुरी नर्तक राजकुमार सिंहजित सिंह को टैगोर पुरस्कार

मणिपुरी नर्तक राजकुमार सिंहजित सिंह को टैगोर पुरस्कार

मणिपुरी नर्तक राजकुमार सिंहजित सिंह को टैगोर पुरस्कारमशहूर मणिपुरी नर्तक राजकुमार सिंहजित सिंह को टैगोर सांस्कृतिक समरसता पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने कुशल नृत्यकार और शिक्षक के रूप में विशेष स्थान प्राप्त किया है।

Read in English: Manipuri dance doyen Rajkumar Singhajit Singh bags Tagore Award

सिंह ने पारंपरिक मणिपुरी शैली के नृत्य के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट रचनात्मकता प्रस्तुत की है। उनकी नृत्य कला ने थांग-ता,नट-संकीर्तन, लाइ-हराउबा और रसीला शैलियों को ऊंचाई प्रदान की। उन्होंने मणिपुरी नृत्य की परंपरा को जीवंत बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उल्लेखनीय है कि रबिन्द्रनाथ टैगोर मणिपुरी नृत्य से बहुत प्रभावित थे और उन्होंने मणिपुरी नृत्य को विश्व भारती के शैक्षिक पाठ्यक्रम में भी शामिल किया था।

इस वार्षिक पुरस्कार को भारत सरकार ने गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर की 150वीं जयंती के दौरान शुरू किया था। पहला टैगोर पुरस्कार साल 2012 में भारत के महान सितारवादक पंडित रविशंकर को और दूसरा पुरस्कार साल 2013 में जुबीन मेहता को प्रदान किया गया। पुरस्कार में एक करोड़ रुपये की धनराशि, प्रशस्तिपत्र, पट्टिका और पारंपरिक दस्तकारी और हथकरघा से बना उत्कृष्ट उपहार प्रदान किया जाता है।

Last modified onTuesday, 30 October 2018 20:14
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.