Menu

 


इन छह उपायों को आजमाएं, गाड़ी चलाना हो जाएगा आसान

इन छह उपायों को आजमाएं, गाड़ी चलाना हो जाएगा आसान

इन छह उपायों को आजमाएं, गाड़ी चलाना हो जाएगा आसानलंबी ड्राइविंग और ट्रैफिक जाम आपको मुफ्त में कहीं पीठ का दर्द न दे दे। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, लेकिन घबराएं नहीं। हम आपको यहां कुछ ऐसे उपाय सुझा रहे हैं जिनसे आपकी यात्रा बेहद मजेदार और आसान हो सकती है।

1. आपके गाड़ी की सीट पर बैठने से पहले भी आपको पीठ का दर्द शुरू हो सकता हैं। इसकी वजह आपका बैठने का गलत तरीका है। हमेशा बैठने से पहले कार का दरवाजा पूरा खोलें। अपनी पीठ सीधी रखें और कार में सही तरह से बैठें, फैलें नहीं।

2. कुछ लोग सीट को इतना आगे कर लेते हैं कि ऐसा लगने लगता है जैसे कि बोनट पर बैठकर गाड़ी चला रहे हैं। जबकि, कुछ लोग सीट को इतना पीछे कर लेते हैं कि पीछे वाली सीट पर कोई बैठ ही नहीं पाए। सीट की आदर्श स्थिति वह हैजिससे आपकी कोहनी 20 से 30 डिग्री तक मुड़नी चाहिए।

3. कई लोगों को लगता है कि कार में सीट की ऊंचाई इसलिए होती है ताकि हम बाहर का नजारा बेहतर ढंग से देख सकें। लेकिन, वे यह नहीं समझ पाते कि यह इसलिए होता है ताकि पीठ पर दबाव न पड़े। हमेशा सीट को उस ऊंचाई पर रखेंजिससे आपके घुटने और कूल्हे समान ऊंचाई पर आ जाएं।

4. कार के पैडल आपकी सीट से कितनी दूरी पर हैं,इस पर भी काफी कुछ निर्भर करता है। गाड़ी चलाने के दौरान आपके पैर करीब 45 डिग्री तक मुड़ने चाहिए। घुटनों को इससे ज्यादा मोड़ने पर कमर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इसी तरह कम मोड़ने से भी पैरों में खिंचाव आ सकता है। इससे आपको परेशानी हो सकती है।

5. सीट पर आपके सिर की स्थित भी पीठ दर्द कम कर सकती है। सिर हमेशा बीचोबीच होना चाहिए। हेडरेस्टके कुशन से आपका सिर एक इंच की दूरी पर रहना चाहिए।

6. कार में बैठने के बाद के बाद अपने साइड मिरर की स्थिति बिल्कुल सही कर लें। शीशों को इस तरह रखें जिससे पीछे आ रही गाड़ियों को देखने के लिए आपकी गर्दन पर जोर न पड़े।

Last modified onFriday, 14 December 2018 21:08
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.