Menu

 


अक्षय, भूमि बने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ अभियान का हिस्सा

अक्षय, भूमि बने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ अभियान का हिस्सा

नई दिल्ली : अभिनेता अक्षय कुमार स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लिए एक विज्ञापन अभियान का हिस्सा बने हैं। राजधानी में आयोजित ‘शौचालय प्रौद्योगिकी के लिए कलक्टर्स कन्वेंशन’ में यह अभियान शुरू किया गया। यह अभियान ग्रामीण भारत में दोहरे गड्ढों वाली शौचालय प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। इस अभियान में अक्षय के साथ-साथ अभिनेत्री भूमि पेडनेकर भी शामिल हैं।

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय में सचिव परमेश्‍वरन अय्यर ने बताया कि अपनी फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ से लेकर स्वच्छ भारत मिशन के लिए दोहरे गड्ढों वाले शौचालय के विज्ञापन अभियान में अपनी भागीदारी तक के जरिए अक्षय स्वच्छता आंदोलन के एक मजबूत समर्थक रहे हैं।

इस अवसर पर अक्षय कुमार ने स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े पदाधिकारियों, जिला कलक्टरों, संचार विशेषज्ञों और मीडियाकर्मियों से बातचीत की। अपनी बातचीत के दौरान उन्होंने समाज के प्रभावशाली लोगों से शौचालयों के साथ-साथ देशभर में खाली शौचालय गड्ढे के बारे में खुलकर बात करने की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया ताकि परिवार के सदस्यों द्वारा स्वयं ही शौचालय की सफाई करने का उपहास उड़ाने की प्रवृत्ति को खत्‍म किया जा सके।

इस अवसर पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने यह भी घोषणा की कि ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ फि‍ल्‍म के निर्माता ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की सभी राज्य और जिला टीमों को यह अधिकार दे दिया है कि वे गैर-वाणिज्यिक आधार पर इस फि‍ल्‍म को गांवों में दिखा सकते हैं।

दोहरे गड्ढों वाली शौचालय प्रौद्योगिकी का आविष्कार भारत में किया गया था और यह ग्रामीण भारत के लिए सबसे उपयुक्त शौचालय तकनीक है। भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसकी सिफारिश की जाती रही है। मानक दोहरे गड्ढों वाले शौचालय मॉडल में एक गड्ढा छह सदस्‍यों वाले परिवार द्वारा उपयोग करने पर मोटे तौर पर पांच वर्ष में भर जाता है। अपशिष्ट को इसके बाद दूसरे गड्ढे में आसानी से डाला जा सकता है। छह माह से लेकर एक वर्ष में भरे हुए गड्ढे में अपशिष्ट पूरी तरह से नष्ट हो जाता है। यह विघटित अपशिष्ट संचालन की दृष्टि से सुरक्षित रहता है और इसमें एनपीके (नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम) पोषक तत्व बड़ी मात्रा में रहते हैं जो इसे कृषि में उपयोग के लिए अत्‍यंत उपयुक्‍त बना देता है। 

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.