Menu

 


वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य के लिए जरूरी चार मंत्र

वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य के लिए जरूरी चार मंत्र

वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य के लिए जरूरी चार मंत्रयहां हम आपको वे चार वित्तीय मंत्र बता रहे हैं जिनका अनुसरण करके आप नए वित्तीय वर्ष में अपने भविष्य को और अच्छी तरह से सुरक्षित बना सकते हैं।

1. अपने वित्तीय साधनों का विश्लेषण करें

अपने वित्तीय साधनों को समझने के लिए आपको उनके बारे में अच्छी तरह से जानना होगा। अपने साधनों का विश्लेषण करने से आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने की क्षमता, अपनी बचत और खर्च करने की आदतों के बारे में साफ-साफ पता चलता है। इसके लिए आप अपने हर खर्च का हिसाब रखें। अपने खर्चों का विश्लेषण करें। खरीदारी के लिए जाने से पहले वस्तुओं की एक सूची बनाएं और उतनी ही चीजें खरीदें जितनी जरूरत है।

2. वित्तीय सलाहकार से सलाह लें

वित्तीय सलाहकार आपको सही समय पर सही निवेश संबंधी निर्णय लेने पर मदद कर सकते हैं। वित्तीय सलाह लेने से आपको निवेश से जुड़े पूर्वाग्रहों से उबरने और गलतफहमियों को दूर करने में भी मदद मिल सकती है।

3. अपने कर संबंधी योजनाएं जल्दी बनाएं

अपने कर के बारे में जल्दी योजना बनाकर आप इसे बचाने के लक्ष्यों को अपने अन्य वित्तीय लक्ष्यों के साथ जोड़ सकते हैं। यदि आप कर बचत की अपनी योजनाओं को आखिरी पलों के लिए टालते रहेंगो तो इस मौके से चूक सकते हैं।

4. अपनी निवेश योजना की समीक्षा करें

बाजार और सरकारी नीतियां लगातार बदलती रहती हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने निवेश की समीक्षा करनी चाहिए। इसके लिए किसी वित्तीय सलाहकार से भी परामर्श लिया जा सकता है।

Last modified onTuesday, 09 April 2019 20:31
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.