Menu

 


इन चार कारणों के चलते हर महिला के लिए जरूरी है नियमित निवेश

इन चार कारणों के चलते हर महिला के लिए जरूरी है नियमित निवेश

इन चार कारणों के चलते हर महिला के लिए जरूरी है नियमित निवेशमहिलाओं के लिए नियमित रूप से निवेश करना बेहद जरूरी है। यहां हम आपको वे चार मुख्य कारण बता रहे हैं जिनके चलते हर महिला द्वारा निवेश को लेकर रणनीति बनानी ही चाहिए।

1. महिलाओं को अक्सर अवैतनिक अवकाश या आय रहित अवधि का सामना करना पड़ सकता है। कई बार नौकरी में बदलाव के चलते भी इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ता है। इसलिए, ऐसे समय में रोजाना के खर्चों के लिए एक सुदृढ़ आपात निधि होनी चाहिए। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए तरल कोषों में कम से कम छह महीने के वेतन का निवेश करना चाहिए।

2. उम्र के साथ कई बार लक्ष्य भी बदल जाते हैं। इन्हें सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए लक्ष्य आधारित वित्त योजनाएं बनानी चाहिए।

3. सेवानिवृत्त होने के बाद भी आत्मनिर्भर बने रहने और आत्मविश्वास जगाए रखने के लिए एक अच्छा सेवानिवृत्ति कोष भी बनाया जाना चाहिए। इस कोष के जरिए आप एक नियमित आय भी प्राप्त कर सकती हैं।

4. महिलाओं में निवेश के लिए जरूरी अनुशासन जन्मजात होता है। उन्हें इसका लाभ उठाना चाहिए। सफल वित्तीय नियोजन के लिए उन्हें पुरुषों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। महिलाओं को अपना वित्तीय प्रबंधन स्वयं करना चाहिए और इसके लिए कई विकल्प बाजार में उपलब्ध हैं।

Last modified onTuesday, 09 April 2019 11:24
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.