Menu

 


जीएसटी परिषद की 31वीं बैठक के दौरान की गई ताजा सिफारिशें

जीएसटी परिषद की 31वीं बैठक के दौरान की गई ताजा सिफारिशें

 जीएसटी परिषद की 31वीं बैठक के दौरान की गई ताजा सिफारिशेंजीएसटी परिषद ने नई दिल्ली में आयोजित अपनी हालिया 31वीं बैठक में कई नीतिगत सिफारिशें की हैं। यहां हम आपको आठ ऐसे चुनिंदा फैसलों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप पर सीधा असर पड़ता है।

1. नई कर दाखिल प्रणाली अगले साल 1 अप्रैल से परीक्षण के आधार पर और 1 जुलाई से अनिवार्य आधार पर पेश की जाएगी।

2. फार्म जीएसटीआर9, जीएसटीआर9ए और वित्त वर्ष 2017-18 के लिए जीएसटीआर9सी में मिलान विवरण के लिए वार्षिक रिटर्न प्रस्तुत करने की नियत तारीख 30 जून तक आगे बढ़ाई जाएगी।

3. इस साल के अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीनों के लिए ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा फार्म जीएसटीआर8 प्रस्तुत करने की नियत तारीख 31 जनवरी तक बढ़ाई जाएगी।

4. जिन करदाताओं ने लगातार दो कर अवधि के लिए रिटर्न दाखिल नहीं किया है, उन्हें ईवे बिल बनाने से प्रतिबंधित किया जाएगा।

5. सौ रुपये से ऊपर के सिनेमा टिकट पर जीएसटी दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया जाएगा। 100 रुपये तक के सिनेमा टिकटों पर जीएसटी दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी होगा।

6. सामान ले जाने वाले वाहनों के तीसरे पक्ष के बीमा प्रीमियम पर जीएसटी दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी किया जाएगा।

7. प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत आधारभूत बचत बैंक जमा खाता धारकों को बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर छूट मिलेगी।

8. किसी शैक्षणिक संस्थान द्वारा खाद्य और पेय पदार्थों की आपूर्ति को जीएसटी से छूट है लेकिन तब जब संस्थान खुद अपने छात्रों, संकाय सदस्यों और स्टाफ को यह आपूर्ति करें या ऐसे संस्थानों में किसी ठेका व्यवस्था के आधार पर किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा ये आपूर्ति की जाएगी तो उस पर पांच फीसदी जीएसटी लगेगा।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.