व्यापार समाचार

व्यापार (310)

भारतीय संपन्न विरासत की बानगी है हुनर हाटवर्ष 1995 में दिल्ली के व्यापार मेले में अपनी शिल्पकारी का प्रदर्शन करने आई नसीम बानो नौसिखिया और अनुभवहीन थी। इस बार अपने दो दशक के अनुभव और एक राष्ट्रीय पुरस्कार से लैस नसीम बानो के पास, देशभर के अल्पसंख्यक समुदाय के दस्तकारों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में पहली बार आयोजित हुनर हाट में, प्रदर्शित करने के लिए अनेक प्रकार की चिकनकारी थी। वह शानदार चिकनकारी के साथ नई नवेली डिज़ाइनों और रंगों के मिश्रण वाले कुर्ते और अन्य कपड़े अपने साथ लाई थी। आशावान दिखने वाली नसीम बानो ने बताया, "मैंने इसमें अपनी सारी बचत लगा दी है और आशा है कि अपने निवेश पर मैं अच्छा खासा कमा पाऊंगी।" नसीम लखनऊ में अपने मोहल्ले के पास निर्धन लड़कियों और महिलाओं को यह कला सिखा भी रही हैं। (Read in English)

Read more...

भारत की पहली ऑनलाइन पॉन शॉप का हुआ शुभारंभ

फरीदाबाद : मीडियाभारती वेब सॉल्युशंस ने पुरानी वैश्विक सभ्यता और चिह्नों को संजोने-संवारने तथा उनके क्रय-विक्रय के लिए भारत की पहली ऑनलाइन पॉन शॉप ‘मीडियाभारती पॉन शॉप’ का शुभारंभ किया है। (Read in English)

Read more...

अब समय आ गया है सूखे से प्रभावित न होने वाली कृषि का...

सिंचाई क्षेत्र में छह दशकों के निवेश के बावजूद सुनिश्चित सिंचाई के तहत 142 मिलियन हेक्‍टयेर कृषि भूमि में से केवल 45 प्रतिशत ही कवर हो पाई है। हाल ही में शुरू हुई प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) ‘हर खेत को पानी’ देने पर ध्‍यान केन्द्रित करने की दिशा में एक सही कदम है। इसके अंतर्गत मूल स्‍थान पर जल संरक्षण के जरिए किफायती लागत और बांध आधारित बड़ी परियोजनाओं पर भी ध्‍यान दिया जाएगा। (Read in English)

Read more...

8 नवंबर के बाद से प्रभावी 500 एवं 1000 रुपये के उच्च मूल्य वाले बैंक नोटों की वर्तमान सीरीज के निरस्तीकरण के समय प्रथम 72 घंटों के लिए कुछ खास लेन-देन के लिए छूट प्रदान की गई थी, जिससे कि आम जनता को कम से कम असुविधा हो।

नई दिल्ली : 8 नवंबर के बाद से प्रभावी 500 एवं 1000 रुपये के उच्च मूल्य वाले बैंक नोटों की वर्तमान सीरीज के निरस्तीकरण के समय प्रथम 72 घंटों के लिए कुछ खास लेन-देन के लिए छूट प्रदान की गई थी, जिससे कि आम जनता को कम से कम असुविधा हो। इसके बाद विभिन्न हलकों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर छूट के दायरे में कुछ और लेन-देनों को शामिल किया गया।

Read more...

उरी हमला मामले पर चीन द्वारा पाकिस्तान का समर्थन किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर चले दिवाली पर चीनी वस्तुओं की खरीदी न करने के जबरदस्त अभियान के कारण इस वर्ष दिवाली पर चीनी सामान की बिक्री में गत वर्षों के मुकाबले लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट हुई है।

नई दिल्ली : उरी हमला मामले पर चीन द्वारा पाकिस्तान का समर्थन किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर चले दिवाली पर चीनी वस्तुओं की खरीदी न करने के जबरदस्त अभियान के कारण इस वर्ष दिवाली पर चीनी सामान की बिक्री में गत वर्षों के मुकाबले लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट हुई है। इस बार न केवल आम लोगों ने बल्कि व्यापारियों ने भी चीनी सामान बेचने के प्रति कोई उत्साह नहीं दिखाया। इस वजह से घरेलू सामान को ज्यादा इस्तेमाल में लाने की भावना को भी बल मिला है। (Read in English)

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...

About Us  * Contact UsPrivacy Policy * Advertisement Enquiry * Legal Disclaimer * Archive * Best Viewed In 1024*768 Resolution * Powered By Mediabharti Web Solutions