Menu

 


Samiksha Bharti News Service

Samiksha Bharti News Service

Website URL:

आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम उपहार है आर्थिक आजादी

आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम उपहार है आर्थिक आजादीअभिभावक के तौर पर आप अपने बच्चे को वित्तीय रूप से स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। शायद आप यह सुनिश्चित करने के लिए घड़ी की सुइयों के साथ काम कर रहे हैं कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले। आप उनके भविष्य के लिए बचत भी कर रहे हैं लेकिन, स्कूल बच्चों को उतनी जल्दी पैसे के बारे में नहीं सिखाते हैं। हो सकता हैं कि अब आप पहल करना चाहते हैं। यहां वे तरीके दिए गए हैंजिनके साथ आप अपने बच्चे को उसकी आर्थिक आजादी की ओर ले जा सकते हैं।

पौष महीने की सकट चतुर्थी का विधि विधान

पौष महीने की सकट चतुर्थी का विधि विधान पौष महीने में मनाए जाने वाली सकट चतुर्थी के त्योहार को संतान की लंबी आयु प्राप्ति के लिए मनाया जाता है। इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा होती है।

साइबर हमलों से जुड़ी छह बातें जो आपके होश उड़ा देंगी

साइबर हमलों से जुड़ी छह बातें जो आपके होश उड़ा देंगीभारत में साइबर हमले लगातार बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी वित्तीय संस्थानों और सरकारी संगठनों को रोजाना निशाना बना रहे हैं। यहां हम आपको इससे जुड़े नवीनतम आंकड़े बता रहे हैं।

इन छह उपायों को आजमाएं, गाड़ी चलाना हो जाएगा आसान

इन छह उपायों को आजमाएं, गाड़ी चलाना हो जाएगा आसानलंबी ड्राइविंग और ट्रैफिक जाम आपको मुफ्त में कहीं पीठ का दर्द न दे दे। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, लेकिन घबराएं नहीं। हम आपको यहां कुछ ऐसे उपाय सुझा रहे हैं जिनसे आपकी यात्रा बेहद मजेदार और आसान हो सकती है।

कहीं काल न बन जाए काला दमा

कहीं काल न बन जाए काला दमाकाला दमा के मरीजों के लिए सर्दी कई तरह की मुश्किलें लेकर आती है। डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी से पीड़ित अधिकांश मरीजों को सालभर उतनी दिक्कत नहीं होती जितनी सिर्फ जाड़े के दिनों में होती हैं। जाड़ों के चार महीने यानी नवंबर, दिसंबर, जनवरी और फरवरी, काला दमा के मरीजों के लिए बेहद कष्टकारक होते हैं। इस दौरान अस्पतालों में इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या 30 फीसदी तक बढ़ जाती है।

वेबफेअर में आईटी बाजार की नई हलचलों पर हुई चर्चा

वेबफेअर में आईटी बाजार की नई हलचलों पर हुई चर्चामुंबई के अंधेरी स्थित रहेजा प्लैटीनम के ‘वीवर्क’ सभागार में वेबफेअर के नौवें आयोजन के दौरान आईटी बाजार में आए नए प्रचलनों पर चर्चाएं हुईं।

बच्चों में ऐसे पैदा करें वित्तीय अनुशासन

 बच्चों में ऐसे पैदा करें वित्तीय अनुशासनबच्चों में छोटी उम्र से ही वित्तीय अनुशासन पैदा करना बेहद जरूरी होता है। यहां हम आपको पांच ऐसी सरल युक्तियां सुझा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकते हैं।

बड़े काम आता है तुलसी का पौधा

बड़े काम आता है तुलसी का पौधातुलसी के चमत्कारी गुणों से सभी परिचित हैं। धर्मशास्त्रों में तुलसी, पीपल, आंवला और बरगद आदि के धार्मिक महत्व को बखूबी समझाया गया है। इनके चिकित्सकीय और पर्यावरणीय महत्व पर भी काफी गहनता से विचार किया गया है। इन्हें किसी जाति और धर्म विशेष से न जोड़ते हुए इनके महत्व को समझने में ही हमारी समझदारी है।

मितव्ययिता को हम बंधन कह सकते हैं लेकिन यह दुखदायी नहीं

 मितव्ययिता को हम बंधन कह सकते हैं लेकिन यह दुखदायी नहींमितव्ययिता का अर्थ कंजूसी नहीं बल्कि धन संपदा का श्रेष्ठ और  राष्ट्रहित कार्यों के लिए बचत करना है। श्रम, पुरुषार्थ व ईमानदारी से कमाए धन को फिजूलखर्ची न करते हुए भविष्य के लिए सुरक्षित करें। मितव्ययिता केवल धन ही नहीं बल्कि समय, शक्ति, ज्ञान और वैभव के दुरुपयोग न होने देने का भी नाम है। इन सब संसाधनों को श्रेष्ठ कार्यों में नियोजित करने वाले हमेशा महामानव कहलाए हैं।

Subscribe to this RSS feed

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.