Menu

 

English Edition

Samiksha Bharti News Service

Samiksha Bharti News Service

Website URL:

पुलिस की कार्यप्रणाली पर मोदी सरकार मांगेगी आम जनता की राय

पुलिस की कार्यप्रणाली पर मोदी सरकार मांगेगी आम जनता की रायआम जनता को बेहतर पुलिस सेवाएं प्रदान करने के लिए मोदी सरकार एक सर्वेक्षण कराने जा रही है। हालांकि दुनियाभर में इस तरह के सर्वेक्षण किए जाते रहे हैं लेकिन भारत में इस पैमाने पर यह काम पहली बार किया जा रहा है।

अगले 48 घंटों के दौरान उत्तरी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

अगले 48 घंटों के दौरान उत्तरी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभावअगले 48 घंटों के दौरान पाकिस्तान के ऊपर मध्य तथा ऊपरी वायुमंडल में उत्पन्न पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर-पश्चिम राजस्थान एवं इससे लगे हरियाणा व पंजाब के क्षेत्रों के ऊपरी वायुमंडल में उत्पन्न चक्रवात के कारण यहां मौसम में भारी बदलाव दिखेगा।

असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के लिए बनी यूनियन

असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के लिए बनी यूनियनआगरा : असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए आगरा शहर में अपने तरह की पहली ट्रेड यूनियन की स्थापना की गई है।

एक फरवरी से बदल जाएगा टीवी देखने का तरीका

एक फरवरी से बदल जाएगा टीवी देखने का तरीकाभारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण एक फरवरी से केबल और डीटीएच ऑपरेटर के लिए नई दरों वाला नियम अनिवार्यत: लागू कर रहा है। इसके तहत टीवी के दर्शकों को 100 मुफ्त चैनल देखने को मिलेंगे। इसके लिए उन्हें 130 रुपये तथा जीएसटी अतिरिक्त का भुगतान भी करना होगा। दूसरे मनपसंद चैनल देखने के लिए प्रसारकों द्वारा तय राशि का भुगतान करना होगा।

धरती को बचाने की मुहिम में उठाने पड़ेंगे ये कदम

धरती को बचाने की मुहिम में उठाने पड़ेंगे ये कदमपिछले कुछ सालों में दुनिया ने विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं की विभीषिका झेली है। तूफान, आंधी, सुनामी, भूकंप, बाढ़, सूखा और जंगलों में आग की घटनाओं ने लोगों के सामने जलवायु परिवर्तन का भयावह रूप सामने रख दिया है। दुनिया के हर क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के कारण कठिन परिस्थितियां सामने आ रही हैं। अब सवाल यह है कि मानव सभ्यता इन आपदाओं से अपने आपको बचाने के लिए क्या-क्या कर सकती है। साल 2019 में दुनिया को इन आपदाओं से बचाने के लिए हमें ये छह कदम उठाने होंगे।

महात्मा गांधी की ये नौ बातें बदल देंगी आपका जीवन

महात्मा गांधी की ये नौ बातें बदल देंगी आपका जीवनमहात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के पथ पर चलते हुए देश और दुनिया के नागरिकों के सामने कई प्रतिमान रखे। जीवन से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों और विचारों को यदि हम अपने जीवन में उतार लें तो हमारे जीने की राह पूरी तरह बदल सकती है।

स्वयं का सत्य मिलने पर धर्म से परिचय संभव

स्वयं का सत्य मिलने पर धर्म से परिचय संभवधर्म के विस्तार एवं विविधता की खोज अनावश्यक है। यदि कुछ आवश्यक है तो वह है धर्म के तत्व की खोज, इसकी अनेकता में एकता की खोज और इसके परम सार की खोज।

अहिंसा ही है जीवन का मुख्य आधार

अहिंसा ही है जीवन का मुख्य आधारअहिंसा जीवन की आधार भूमि है। अहिंसा के अभाव में त्राहि-त्राहि है और अहिंसा के सद्भाव में ही त्राण है। वस्तुत: व्यक्ति, परिवार, समाज, देश और राष्ट्र इसके अभाव में टिक ही नहीं सकते। इसलिए, सभी धर्मों ने इसे एक स्वर से स्वीकार किया है।

ऑनलाइन व्यापार से जुड़ी समस्याओं पर वेबफेअर में हुआ मंथन

Webfair 10 suggested solutions for online entrepreneursरविवार शाम को हैदराबाद के हाईटेक सिटी स्थित 91स्प्रिंगबोर्ड सभागार में वेबफेअर के दसवें आयोजन के दौरान आईटी बाजार में आए कुछ नए प्रचलनों पर चर्चाएं हुईं।

प्रदर्शनकारी कलाओं में महिलाओं के मुद्दों पर सम्मेलन, स्त्रियों की भूमिका पर हुआ मंथन

प्रदर्शनकारी कलाओं में महिलाओं की पहचान, मुद्दे एवं विवेचन विषय पर पिछले दिनों मुंबई में एक दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन का आयोजन मणिबेन नानावती महिला महाविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र एवं हिंदी विभाग तथा भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद के संयुक्त तत्वाधान में किया गया था।

Subscribe to this RSS feed

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.