Menu

 

English Edition

ताजनगरी से प्रधानमन्त्री ने किया आवास योजना का शुभारम्भ Featured

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने ताजनगरी के कोठी मीना बाजार मैदान से ’सबके लिए आवास’ की दिशा में एक साहसिक कदम के तहत प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को आवंटन पत्र प्रदान कर शुभारम्भ किया।आगरा : प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने ताजनगरी के कोठी मीना बाजार मैदान से ’सबके लिए आवास’ की दिशा में एक साहसिक कदम के तहत प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को आवंटन पत्र प्रदान कर शुभारम्भ किया।

मोदी ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में देश के विभिन्न प्रान्तों के लिए तैयार किए गए माडलों को गहनता से देखते हुए सराहा। उन्होंने प्रधानमन्त्री कौशल विकास योजना के लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए।

भारत सरकार द्वारा आवास निर्माण हेतु प्रधानमन्त्री आवास योजना के अंतर्गत इच्छुक पात्र लाभार्थियों को 70 हजार रुपये तक संस्थागत ऋण भी उपलब्ध कराने का प्राविधान है जो लाभार्थियों की आकांक्षा के अनुसार आवास निर्मित करने में सहायक होगा। इन आवासों का क्षेत्रफल बढ़ाकर 20 वर्गमीटर के स्थान पर अब 25 वर्ग मीटर किया गया है जिसमें स्वच्छ रसोई के लिए भी स्थान सम्मिलित हैं।

लाभार्थियों कर चयन सामाजिक, आर्थिक जनगणना 2011 की सूची के आधार पर किया गया है।

प्रधानमन्त्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण राजमिस्त्रियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है इस प्रशिक्षण हेतु राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा मान्यता प्राप्त क्वालीफिकेशन पैक विकसित किया गया है जिसके आधार पर प्रशिक्षणोपरान्त कन्स्ट्रक्शन स्किल डवलपमेन्ट काउन्सिल आफ इण्डिया के माध्यम से सफल प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं जो स्किलिंग इण्डिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मोदी ने मथुरा-पलवल चौथी रेल लाइन एवं मथुरा जंक्शन-भूतेश्वर यार्ड ढांचे में परिवर्तन व रेल फ्लाई ओवर का शिलान्यास भी किया। मथुरा-भूतेश्वर के मध्य 2.41 किमी चौथी लाइन बिछाई जाएगी और साथ ही अलवर रेल मार्ग से सीधे मथुरा को जोड़ने वाली एक अतिरिक्त रेल लाइन के साथ साथ मथुरा-पलवल लाइन से सरफेश क्रॉसिंग बचाने के लिए एक रेल फ्लाई ओवर भी बनाया जाएगा। यह परियोजना 327.23 करोड़ रुपये की होगी जिसको दिसम्बर 2020 तक पूरा किए जाने का लक्ष्य है।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.