Menu

 

English Edition

प्रत्येक घंटे की कीमत तय करें... Featured

यदि आप किसी कम्पनी या संगठन या यहां तक कि अपने आप के लिए काम करते हैं तो प्रत्येक वर्ष के मूल्य की गणना करें। यह पूरे खर्च का ब्योरा होना चाहिए जिसमें आपका वेतन, टेलीफोन, क्लब सदस्यता, कार्यालय की गाड़ी, मेडिकल, कार्यालय के जगह की कीमत, यंत्र या सुविधा जो आप प्रयोग करते हैं, साथ ही साथ आपके सहयोगी कर्मचारी के खर्च शामिल हों।

{googleAds}


<div style="float:left">


<!-- BEGIN JS TAG - agratoday_RevShare_Banner_300X250 < - DO NOT MODIFY -->
<SCRIPT SRC="http://ads.ozonemedia.com/ttj?id=1230418&cb=[CACHEBUSTER]&pubclick=[INSERT_CLICK_TAG]" TYPE="text/javascript"></SCRIPT>
<!-- END TAG -->

</div>
{/googleAds} यदि आप अपने लिए कार्य करते हैं या स्वरोजगार करते हैं तो अपने व्यवस्था या व्यवसाय की वार्षिक लागत की गणना करें तथा वार्षिक लाभ की गणना करें।

यदि आप एक साल में 200 दिन प्रतिदिन आठ घंटे काम करते हैं (बाकी के दिन शनिवार, रविवार सहित छुट्टी के दिन हैं) तो यह पूरा 1600 घंटे होता है। आप अपनी उपलब्धियों को 1600 घंटे से विभाजित करें इससे प्रत्येक घंटे की कीमत प्राप्त होगी। यदि कोई व्यक्ति प्रत्येक महीने 10,000 रुपये कमाता है तो उस संगठन के लिए उस व्यक्ति की प्रति घंटे लागत 250 रुपये है।

यदि प्रत्येक दिन एक घंटा बर्बाद होता है तो आप इस हानि का अनुमान लगा सकते हैं। हम में से प्रत्येक अपने समय की लागत की गणना कर सकते हैं कि किस कार्य में हमें अपना समय उपयोग करना चाहिए।

यदि आप कोई कार्य करते हैं या किसी कार्य में समय व्यतीत करते हैं तो याद रखें कि समय कितना मूल्यवान है तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप जो काम कर रहे हैं वह कम उपयोगी है या फलदायी है। यह आपको किसी छोटे काम में बहुत अधिक परिणित देने वाला नहीं बनाएगा, बल्कि यह दृष्टिकोण आपको बेहतर लाभ देने वाला कार्य केंद्रित करने में ध्यान देने के लिए सक्षम बनाएगा।

लेकिन यह सबकुछ आप नहीं कर सकते हैं। आपको अपने समय का पूरा ध्यान रखने की आवश्यकता है कि आप अपना समय कैसे व्यतीत कर रहे हैं। गतिविधि का सारणी खांचा तैयार रखना अधिकांश व्यक्तियों के लिए मार्गदर्शक होगा। इसमें उसकी कार्यकुशलता, या परिणित या उसका अच्छा होना शामिल नहीं होता है।

अपने कार्य की निरंतर जांच करें, ताकि आप अपने समय के प्रयोग का बेहतर तरीका खोज सकें। यह पूरे दिन आपको ऊर्जा परिवर्तन या सतर्कता या प्रभावशीलता के योग्य बनाता है। अपनी स्मृति पर आश्रित न रहिए यह बहुत कमजोर और निर्बल मार्गदर्शक होता है। गपशप में बिताए गए समय या अंक मेल का फोन पर बिताए गए समय को भूल जाना बहुत आसान होता है। दिन के विभिन्न भागों में हमारा ऊर्जा स्तर भी भिन्न होता है।

हमारी प्रभावशीलता और प्रवीणता हमारे ऊर्जा स्तर पर निर्भर करती है। हमारी कमजोरी, सर्तकता या ऊर्जा का लय होता है जो हमारे खून में चीनी की मात्रा पर निर्भर करता है या अंतिम मध्यावकाश लेने की अवधि, दिनचर्या की व्याकुलता, तनाव, असुविधा, अप्रिय होने पर निर्भर करता है।

अपना टेबल काम करने वाले स्थान पर अपने सामने रखो। अपने सभी काम और जिम्मेदारियों को सारणीबद्ध कीजिए जो आपको करने की आवश्यकता है, ताकि आपके पास स्पष्ट मार्ग मानचित्र हो कि किसी दिए गए दिन में आपको क्या करना है? आपको जो कार्य करना है उसे एक जगह एकत्रित करें। यह आपको एक से अधिक गतिविधियों या कार्यो के योग्य बनाएगा।

(लेखक सीबीआई के पूर्व निदेशक हैं। डायमंड पॉकेट बुक्स प्रा लि, नई दिल्ली से प्रकाशित उनकी पुस्तक 'पहले लक्ष्य तय करें' से साभार)

Last modified onSaturday, 03 May 2014 16:26
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.