Menu

 

English Edition

जन्माष्टमी पर कान्हा की भक्ति में डूबी ब्रजभूमि Featured

Sri Krishna Janmashtamiमथुरा (भारत): जन्माष्टमी के पवित्र त्योहार के अवसर पर मथुरा और उसके आस-पास फैले ब्रज मंडल में उत्साह और खुशी का माहौल है। विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में यहां जन्माष्टमी पर्व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

इस बार जन्माष्टमी की तिथि को लेकर थोड़ा भ्रम रहा लेकिन इसके बाद भी लोगों के उल्लास में कोई कमी नहीं है। वृंदावन और मथुरा के मंदिरों में एक लाख से ज्यादा भक्त पहुंचे है।

 यहां एक अधिकारी ने बताया, "गुरुवार शाम को और भी भक्तों के श्रीकृष्ण जन्मभूमि पहुंचकर समारोहों में हिस्सा लेने की संभावना है।" उन्होंने बताया, "नए पार्किं ग स्थल बनाए गए हैं और मुख्य जगहों पर पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। चिकित्सा सुविधा और एम्बुलेंस सेवा की भी उपलब्धता रहेगी।"

गोकुल में शुक्रवार को नंदोत्सव मनाया जाएगा, 13 सितंबर को बलदेव दाऊजी में बलदेव चाट और 15 सितंबर को राधा अष्टमी का आयोजन होगा।

वृंदावन स्थित इस्कॉन मंदिर में बड़ी संख्या में विदेशी श्रद्धालु पहुंचे हैं और कीर्तन में हिस्सा ले रहे हैं। प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में बुधवार को ही जन्माष्टमी मना ली गई थी।

आगरा में यमुना किनारे का मथुराधीश मंदिर विशेष आकर्षण रहा। शहजादी मंडी, लॉयर्स कालोनी, विजय नगर और शहर के अन्य हिस्सों के राधा कृष्ण मंदिरों को आयोजनों के लिए सजाया गया है।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.