Menu

 

English Edition

हवाई अड्डा न बनने से आगरावासियों में नाराजगी Featured

आगरा (भारत): विश्व प्रसिद्ध ताज शहर आगरा में रोजाना करीब 12 हजार पर्यटक आते हैं, लेकिन यहां कोई हवाई अड्डा नहीं है। स्थानीय निवासी इसे विडबंना ही मान रहे हैं कि छोटी सी जगह जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थापित करने की तैयारी है, जो यहां से 100 किलोमीटर की दूरी पर है लेकिन आगरा की अनदेखी की जा रही है।

आगरा के लोगों में बुलंदशहर के जेवर में हवाई अड्डा बनाए जाने को लेकर नाराजगी है।

स्थानीय सांसद राम शंकर कठेरिया का कहना है कि आगरा में हवाई अड्डा बनाए जाने की मांग की अनदेखी की गई है। उन्होंने कहा, "हम इस कदम का विरोध करेंगे और किसी भी कीमत पर हवाई अड्डा आगरा में लाएंगे।"

आगरा के होटल उद्योग से जुड़े उद्यमियों को भी जेवर में हवाई अड्डा स्थापित करने की योजना समझ में नहीं आ रही है।

ताज गंज इलाके के होटल कारोबारी संदीप अरोड़ा ने कहा, "जाहिर है कि यह सब यमुना एक्सप्रेस-वे को बढ़ावा देने वालों के लिहाज से किया जा रहा है, जो ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं के लिए सही साबित नहीं होगा।"

अरोड़ा ने कहा कि अगर एक्सप्रस-वे के समीप हवाई अड्डा बनाया जाता है तो ग्राहकों या पर्यटकों के पास इसे इस्तेमाल करने के अलावा कोई और विकल्प ही नहीं होगा, जिसके निर्माण पर 3,800 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि आगरा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मांग पिछले तीन दशकों से चल आ रही है और अब प्रशासन इसे जेवर में बनाने के लिए प्रयासरत दिख रहा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव अतुल गुप्ता ने पिछले हफ्ते केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सामने गेट्रर नोएडा के बाहरी इलाके में स्थित जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थापित करने हरी झंडी दिए जाने की मांग की थी।

गुप्ता ने कहा, "वर्ष 2003 में आगरा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की योजना थी, लेकिन यहां वायु सेना का एक बड़ा हवाई अड्डा होने की वजह से यह संभव नहीं हो पाया।"

गुप्ता के मुताबिक हवाई अड्डा बनाए जाने को लेकर जेवर उपयुक्त जगह है। उन्होंने कहा, "जेवर में हवाई अड्डा बनने से दिल्ली और आगरा के लिए आवाजाही सुविधानजक होगी। यह केवल एक साधारण हवाई अड्डा बनाने का ही नहीं बल्कि एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय विमान हब बनाने का प्रस्ताव है।"

Last modified onThursday, 17 June 2010 00:03
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.