Menu

 

English Edition

असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के लिए बनी यूनियन

असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के लिए बनी यूनियनआगरा : असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए आगरा शहर में अपने तरह की पहली ट्रेड यूनियन की स्थापना की गई है।

स्वरोजगारी कामगार व विक्रेता संघ के सचिव अभिनय प्रसाद ने संगठन का शुभारंभ करते हुए बताया कि इस अभियान के तहत सबसे अधिक उत्पीड़ित और शोषित समूह की आवाज बनने का प्रयास किया जाएगा।

इस अभियान के अंतर्गत विक्रेताओं और श्रमिकों की वास्तविक शिकायतों का बचाव और निस्तारण किया जाएगा। आवश्यकता होने पर कानूनी मदद भी मुहैया कराई जाएगी। संगठन का दायरा असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों तक भी फैलाया जाएगा।

ध्यान रहे, भारत सरकार के द्वारा पथ विक्रेता जीविका संरक्षण और पथ विक्रय विनियमन अधिनियम, 2014, साल 2016 में अधि‍सूचि‍त किया गया था। दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना उसी परि‍प्रेक्ष्‍य में ही तैयार की गई योजना है। इस योजना के तहत सरकार का मकसद कि‍सी को उजाड़ना नहीं बल्कि व्‍यवस्‍थि‍त अवसर प्रदान करना है।

इस अवसर पर संगठन द्वारा सरकार के सामने पथ विक्रेताओं के अधिकार और उनके कानूनी संरक्षण से जुड़ी कई मांगें रखी गईं। आयोजन में पथ विक्रेता, मिस्त्री आदि कई अन्य छोटे कामगार उपस्थित थे। इनके अलावा सुरेंद्र रावत, अनिल शर्मा, राजीव सक्सेना, बनवारी लाल शर्मा, श्रवण कुमार, हाजी रियाज कुरैशी, महेंद्र सिंह कुशवाह, पवन कुमार, सोनू कुमार, निसार मोहम्मद खान, विजय वर्मा आदि भी उपस्थित थे।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.