Menu

 


Samiksha Bharti News Service

Samiksha Bharti News Service

Website URL:

मितव्ययिता को हम बंधन कह सकते हैं लेकिन यह दुखदायी नहीं

 मितव्ययिता को हम बंधन कह सकते हैं लेकिन यह दुखदायी नहींमितव्ययिता का अर्थ कंजूसी नहीं बल्कि धन संपदा का श्रेष्ठ और  राष्ट्रहित कार्यों के लिए बचत करना है। श्रम, पुरुषार्थ व ईमानदारी से कमाए धन को फिजूलखर्ची न करते हुए भविष्य के लिए सुरक्षित करें। मितव्ययिता केवल धन ही नहीं बल्कि समय, शक्ति, ज्ञान और वैभव के दुरुपयोग न होने देने का भी नाम है। इन सब संसाधनों को श्रेष्ठ कार्यों में नियोजित करने वाले हमेशा महामानव कहलाए हैं।

यदि नींद न आए तो जीवनशैली में लाएं ये सुधार

यदि नींद न आए तो जीवनशैली में लाएं ये सुधारज्यादातर लोग उस समय को कोसने में लगे रहते हैं जब नींद बीच में खुल जाती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि दो हिस्सों में नींद आना आम बात है। पुराने समय में जब बिजली नहीं थी, तब लोग इस दौरान प्रार्थना, पूर्व में पढ़े हुए को याद करना या स्वाध्याय करते थे।

इन पांच उपायों से आप शांत कर सकते हैं बच्चों का गुस्सा

इन पांच उपायों से आप शांत कर सकते हैं बच्चों का गुस्सागुस्सा कोई बीमारी नहीं है लेकिन यदि इसे काबू न किया जाए तो यह एक गंभीर बीमारी का भी रूप ले सकता है। यहां हम आजकल के कुछ बच्चों में दिखते अति के गुस्से के बारे में बात कर रहे हैं। अगर आप इन पांच उपायों को अपनाएंगे तो इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

कहीं आपका बच्चा गुस्सैल तो नहीं, ये सात बातें हो सकती हैं इसकी वजह

कहीं आपका बच्चा गुस्सैल तो नहीं, ये सात बातें हो सकती हैं इसकी वजहयदि आपको लगता है कि आपका बच्चा छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाता है या हर समय गुस्से में ही रहता है तो सचेत हो जाइए। इसकी वजह मनोवैज्ञानिक भी हो सकती है और व्यवहारगत भी। यहां हम आपको बता रहे हैं वे सात वजहें जिनके चलते आपका बच्चा गुस्सैल हो सकता है।

मिला है बोनस तो इसे उड़ा दें या भविष्य के लिए जमा कर लें

मिला है बोनस तो इसे उड़ा दें या भविष्य के लिए जमा कर लेंवेतन के साथ यदि बोनस मिल जाए तो चेहरे पर मुस्कुराहट आ ही जाती है लेकिन यदि आप इससे कोई उपकरण या तात्कालिक सुख का सामान खरीदने को उतावले हुए जा रहे हैं तो ठहरिये। आपके पास अचानक आई इस आमदनी से अपना आर्थिक भविष्य मजबूत करने के लिए निवेश करने का विकल्प भी उपलब्ध है। यहां हम आपको तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप न केवल अपने भविष्य को सुरक्षित रख पाएंगे बल्कि अपने वर्तमान को भी बेहद सुखद व आत्मविश्वास से भरा हुआ बना पाएंगे।

उद्यमशीलता से संबंधित ये अवधारणाएं हैं बिल्कुल गलत

उद्यमशीलता से संबंधित ये अवधारणाएं हैं बिल्कुल गलतसमाज में ऐसी तमाम धारणाएं प्रचलित हैं जिनके अनुसार माना जाता है कि उद्यमशील होने के लिए कुछ प्रकृति प्रदत्त गुणों का होना जरूरी है। लेकिन, यह सच नहीं है। यहां हम आपको पांच ऐसी गलत अवधारणाओं को बता रहे हैं जो वास्तव में बिल्कुल भी सच नहीं हैं।

धार्मिक एकता के प्रतिस्थापन में जुटे महान नेता थे मजहरूल हक

धार्मिक एकता के प्रतिस्थापन में जुटे महान नेता थे मजहरूल हकहमारे देश में धार्मिक एकता के प्रतिस्थापन के लिए बहुत से महानुभावों ने अपना अप्रतिम योगदान दिया है। इनमें से कई महान विभूतियों को आज की पीढ़ी भली भांति जानती है लेकिन बहुत से ऐसे कर्तव्यनिष्ठ व्यक्तित्व भी हुए हैं जिनके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं। उनमें से ही एक हैं मौलाना मजहरूल हक।  

पूरा का पूरा एटीएम ही उखाड़ ले गए चोर

कृष्ण की नगरी मथुरा और वृन्दावन में चोरों के हौंसले इतने बुलंद हो गए हैं कि जब एटीएम में से पैसे नहीं चुरा पाए तो पूरा का पूरा एटीएम ही उखाड़कर ले गए।  मिली जानकारी के अनुसार घटना छाता कोतवाली क्षेत्र की है। आगरा-दिल्ली हाईवे पर गांव अकबरपुर के निकट ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का एटीएम है। घटना के अनुसार, चोरों ने सड़क किनारे लगे एटीएम में से पहले रुपये निकालने की कोशिश की और जब नहीं निकाल पाए तो उन्होंने पूरे एटीएम को ही उखाड़ लिया। सुबह लोग टहलने निकले तो केबिन में एटीएम नहीं दिखा। माजरा समझते देर नहीं लगी। लोगों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने घटनास्थल पर छानबीन की।  जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि दो दिन पहले ही एटीएम में आठ लाख रुपये जमा किए गए थे। बाद में, टूटे हुए एटीएम को होड़ल से बरामद कर लिया गया है।कृष्ण की नगरी मथुरा और वृन्दावन में चोरों के हौंसले इतने बुलंद हो गए हैं कि जब एटीएम में से पैसे नहीं चुरा पाए तो पूरा का पूरा एटीएम ही उखाड़कर ले गए।

वेबफेअर 9.0: आईटी बाजार की नई हलचलों पर होगी चर्चा

वेबफेअर 9.0: आईटी बाजार की नई हलचलों पर होगी चर्चारविवार शाम को मुंबई के अंधेरी स्थित रहेजा प्लैटीनम के ‘वीवर्क’ में होने वाले वेबफेअर के नौवें आयोजन के दौरान आईटी बाजार में आए कुछ नए प्रचलनों पर चर्चाएं होंगी।

Subscribe to this RSS feed

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.