Menu

 


पीएम ने शुरू की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

पीएम ने शुरू की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

PM Narendra Modi Launches ‘Ayushman Bharat’नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को यहां स्वास्थ्य बीमा योजना ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत की।

Read in English: PM Narendra Modi Launches ‘Ayushman Bharat’

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना की शुरुआत गरीबों में गरीब और समाज के वंचित वर्गों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा और उपचार प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की व्यवस्था की गई है। इससे 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा और यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

पीएमजेएवाई की व्यापकता के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1300 बीमारियां शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि निजी अस्पताल भी इस योजना का हिस्सा होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पांच लाख की राशि में सभी जांच, दवा, अस्पताल में भर्ती के खर्च आदि भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इसके तहत यह पूर्व बीमारियों भी आएंगी। उन्होंने कहा कि लोग 14555 डायल करके या सेवा केंद्र के माध्यम से इस योजना के बारे में अधिक जान सकते हैं। देशभर में 13,000 से ज्यादा अस्पताल इस योजना में शामिल किए गए हैं।

PM Narendra Modi Launches ‘Ayushman Bharat’

इसी कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री ने चाईबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला की पट्टिका का अनावरण भी किया। उन्होंने 10 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का भी उद्घाटन किया।

Last modified onSunday, 23 September 2018 20:31
back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.