Menu

 


‘आदेश का इंतजार किए बिना कानून की भावनानुसार काम करें’

‘आदेश का इंतजार किए बिना कानून की भावनानुसार काम करें’

‘आदेश का इंतजार किए बिना कानून की भावनानुसार काम करें’नई दिल्ली : पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर डॉ. किरण बेदी ने युवा पुलिस अधिकारियों से पुलिस बल की सेवा को हमेशा सच्ची भावना से करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह सेवा प्रत्येक नागरिक के जीवन, स्वतंत्रता और कल्याण की सुरक्षा से जुड़ी है। डॉ. बेदी ने पुलिस अधिकारियों को सलाह देते हुए कहा कि अपने वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों की प्रतीक्षा किए बिना वे हमेशा कानून की भावना और नियम के अनुसार कार्य करें।

Read in English: ‘Act According To The Spirit Of Law Without Waiting For Orders’

बेदी ने कहा कि पुलिस अधीक्षक के कंधों पर बड़ी ज़िम्मेदारी होती है क्योंकि वे जमीनी स्तर के प्रमुख अधिकारी होते हैं जबकि वरिष्ठ अधिकारी पर्यवेक्षक की भूमिका निभाते हैं। उन्‍होंने पुलिस अधिकारियों को अपने दिन का शुभारंभ शीघ्रता से करने और प्रतिदिन अपने कार्य क्षेत्र में जाकर लोगों के साथ मिलने के लिए सख्त दैनिक नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्‍साहित किया।

भारतीय पुलिस सेवा की विशिष्‍ट अधिकारी रहीं डॉ. किरण बेदी, फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स (फिक्की) के सहयोग से पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) द्वारा आयोजित द्वितीय युवा अधीक्षक पुलिस सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं।

डॉ. बेदी ने युवा पुलिस अधिकारियों और सुरक्षा उपकरणों से जुड़ी तकनीकी रूप से उन्नत कंपनियों एवं इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को एक साथ लाने के लिए बीपीआरएंडडी की प्रशंसा की। उन्होंने बीपीआरएंडडी के प्रमुख के तौर पर कार्य करने के अपने पिछले दिनों का स्‍मरण करते हुए आगामी वर्षों में इसके विकास पर संतोष भी जताया। युवा पुलिस अधीक्षकों के दो दिवसीय सम्मेलन पर अपने विचार व्‍यक्‍त करते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पुलिस अधीक्षकों की संख्‍या को केवल 100 तक सीमित करने के बजाय इसे प्रत्‍येक पुलिस अधीक्षक के लिए अनिवार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि उचित प्रौद्योगिकी के उपयोग से संबंधित विषयों पर संपूर्ण पुलिस बल के लाभ के लिए बीपीआरएंडडी को एक बार सभी के लिए प्रशिक्षण का शुभारंभ करना चाहिए।

प्रथम युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन का आयोजन 2017 में किया गया था और यह इसका द्वितीय आयोजन था।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.