Menu

 


चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का देहरादून में नेतृत्‍व करेंगे मोदी

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का देहरादून में नेतृत्‍व करेंगे मोदी

Modi To Lead 4th International Yoga Day Celebrations In Dehradunनई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देहरादून में चौथे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्‍व करेंगे।

Read in English: Modi To Lead 4th International Yoga Day Celebrations In Dehradun

प्रधानमंत्री हिमालय की गोद में बसे देहरादून के वन अनुसंधान संस्‍थान के मैदान में हजारों स्‍वयंसेवियों के साथ योग आसन अभ्‍यास में शामिल होंगे।

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरे विश्‍व में योग से जुड़े अनेक आयोजन किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री इससे पहले 2015 में नई दिल्‍ली के राजपथ में आयोजित योग समारोह, 2016 में चंडीगढ़ के कैपीटोल कंप्‍लेक्‍स तथा 2017 में लखनऊ के रमाबाई अम्‍बेडकर सभा स्‍थल पर आयोजित योग समारोह में शामिल हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरे विश्‍व के योग के उत्‍साही लोगों को बधाई देते हुए कहा कि योग प्राचीन भारतीय संतो द्वारा मानवमात्र को दिए गए मूल्‍यवान उपहारों में एक है।

प्रधानमंत्री ने कहा है ‘योग केवल शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए शारीरिक अभ्‍यास नहीं है। यह स्‍वास्‍थ्‍य आश्‍वासन का पासपोर्ट है, तंदरुस्‍ती और सेहत की कुंजी है। योग केवल सुबह में किया जाने वाला शारीरिक अभ्‍यास नहीं है, परिश्रम और संपूर्ण जागरूकता के साथ की जाने वाली दैनिक गतिविधियां भी योग की प्रकार हैं’।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘असंयम के विश्‍व में योग नियंत्रण और संयम का विश्‍वास है, मानसिक तनाव से गुजर रही दुनिया में योग शांति प्रदान करता है, विचलित विश्‍व में योग ध्‍यान में सहायता करता है, भय के विश्‍व में योग आशा, शक्ति और साहस का विश्‍वास कराता है’।

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के पहले प्रधानमंत्री ने विभिन्‍न योग आसनों की जटिलताओं को सोशल मीडिया पर बताया। उन्‍होंने विश्‍व के अनेक स्‍थानों पर योग आसन कर रहे लोगों की तस्‍वीरें भी साझा की हैं।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.