Menu

 


आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि पांच दिन और बढ़ी...

आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि पांच दिन और बढ़ी...नई दिल्ली : आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग की तिथि पांच दिन आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अब आयकर रिटर्न 5 अगस्‍त तक दाखिल किया जा सकता है।

ध्यान रहे, आयकर विभाग को कुछ ऐसी शिकायतें मिली थीं जिनके अनुसार करदाताओं को विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉग-इन करने अथवा पैन (स्‍थायी खाता संख्‍या) और आधार डेटाबेस में नाम एकसमान न होने के कारण पैन से ‘आधार’ को जोड़ने में मुश्‍किलें पेश आ रही हैं। लॉग-इन करने में असमर्थ होने का मुख्‍य कारण यह था कि अंतिम तारीख होने के कारण एकदम से करदाताओं की भीड़ बढ़ गई और इसके साथ ही ऐसे लोग जो पहले ही लॉग-इन कर चुके थे वे इसमें मुश्‍किलें पेश आने के अंदेशे को ध्‍यान में रखते हुए घबराहट में आकर पूरी अवधि तक लॉग-इन का फायदा उठाना चाहते थे।

घबराहटपूर्ण माहौल को देखते हुए सरकार ने पैन के साथ आधार कार्ड को जोड़ने के लिए भी कुछ सहूलियतें दी हैं। रिटर्न की ई-फाइलिंग के लिए फिलहाल ई-फाइलिंग वेबसाइट पर ‘आधार’ अथवा आधार के लिए आवेदन करने पर मिली पावती संख्‍या को दर्ज कर देना ही पर्याप्‍त होगा। हालांकि, जब तक ‘पैन’ से ‘आधार’ को नहीं जोड़ा जाएगा या लिंक किया जाएगा, तब तक आयकर रिटर्न की प्रोसेसिंग नहीं होगी।

back to top

loading...
Bookmaker with best odds http://wbetting.co.uk review site.